Saturday, July 12, 2014

जम्‍मू-कश्‍मीर में बन रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज, चीन की छिनेगी बादशाहत

(फोटोः चिनाब नदी पर बन रहा पुल।) 
जम्‍मू-कश्‍मीर में बन रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ब्रिज, चीन की छिनेगी बादशाहत
नई दिल्ली. भारतीय इंजीनियर जम्‍मू-कश्‍मीर में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बना रहे हैं। 1.3 किमी लंबे इस ब्रिज की ऊंचाई 359 मीटर होगी, जो चीन के गीझू प्रांत की बाइपंजिएंग नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज (275 मीटर) से भी ज्यादा है। भारत द्वारा बनाए जाने वाला ब्रिज एफिल टावर से भी 35 मीटर ऊंचा होगा। 2016 में इसका काम पूरा हो जाएगा। कौरी इलाके में चिनाब नदी पर बन रहा यह पुल बारामुला को जम्मू से जोड़ने का काम करेगा। 

25 हजार टन स्टील से बन रहा है ब्रिज इस ब्रिज को आर्क आकार में बनाया जा रहा है। इसके मुख्य आर्क को दो केबल्स क्रेन के जरिए नदी के दोनों किनारों से जोड़ा जाएगा। इस पुल में कुल 17 स्टील पिलर लगाए जा रहे हैं, जिसमें सबसे लंबे पिलर की ऊंचाई 133 मीटर होगी। इसके साथ ही मुख्य आर्क का स्पान 485 मीटर होगा। इस ब्रिज के निर्माण में 25 हजार टन स्टील का उपयोग किया जा रहा है। कई भारी सामान हेलिकॉप्टर द्वारा जगह पर पहुंचाए गए हैं। प्रोजेक्ट कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन संभाल रहा है। 

लागत तकरीबन 92 मिलियन डॉलर यानी 552 करोड़ रुपए है। इस ब्रिज से बारामूला और जम्मू के बीच दूरी साढ़े छह घंटे में तय हो सकेगी। अभी इससे दोगुना समय लगता है। हवा के तेज बहाव ने रोका था प्रोजेक्ट - इस पुल का निर्माण 2002 में शुरू किया गया था लेकिन हवा के तेज बहाव के चलते 2008 में इस प्रोजेक्ट को रोक दिया गया। एक अनुमान के अनुसार, पुल पर यात्रा करने वालों को 250 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा का सामना करना पड़ेगा। दूसरी ओर, चिनाब नदी का बहाव भी इंजीनियरों को खासा परेशान कर रहा है। 

वे बताते हैं कि इस पुल निर्माण में सबसे बड़ा चैलेंज नदी का बहाव है जिसकी वजह से पुल बनाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अभी कटरा में है देश का सबसे ऊंचा रेलवे पुल फिलहाल देश का सबसे ऊंचा रेल पुल (85 मीटर) कटरा में है, जिसका उद्घाटन बीती 4 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इस पुल की मदद से वैष्णोदेवी यात्रा पर जाने वालों का सफर बहुत आसान हो गया। अब वे यात्रा के बेस कैंप कटरा तक सीधे ट्रेन से पहुंच पा रहे हैं। 25 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन का 10 किमी हिस्‍से में सात सुरंगें बनाई गई हैं। सबसे लंबी सुरंग 3.15 किलोमीटर लंबी है।

No comments:

Post a Comment